Diwali Celebration Tips : पटाखों से शुगर पेशेंट को खतरा ? क्या आप है सावधान ? 1 Health World

Shining Uttarakhand News

Diwali Celebration Tips खुशियों का पर्व दिवाली , रौशनी का महापर्व दीवाली …. शुभ कार्यों का मुहूर्त दीवाली लेकिन कहीं ये रंग में भांग वाली रात न बन जाये। शाइनिंग उत्तराखंड न्यूज़ आपके लिए कुछ काम की टिप्स लेकर आया है। साथ ही साथ जानकारी भी है कि एक रात के कानफोड़ू जानलेवा धुवों के गुबार से घरों में बैंठे बुजुर्गों , मरीज़ों और शुगर पेशेंट को खतरा बना रहता है. यहां हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप इस दिन को और भी खास बना सकते हैं.

Diwali Celebration Tips दीपावली पर इन चीजों का जरूर रखें ध्यान

Diwali Celebration Tips
Diwali Celebration Tips
  • Diwali Celebration Tips रौशनी का त्योहार दिवाली हमारे जीवन से अंधकार को दूर करने का पर्व है. इस साल 24 अक्टूबर को दीपों और लाइट्स से लोगों के घर जगमगाएंगे, क्योंकि इस दिन दीपावली के त्योहार की देशभर में धूम रहेगी. हिंदू धर्म के मुताबिक इसकी शुरुआत धनतेरस से होती है और ये भाई दूज तक चलता है. भारत के सबसे बड़े पर्व माने जाने वाले दीपावली के दौरान लोग अपने घर को सजाने से लेकर कपड़ों और खानपान के जरिए इसे सेलिब्रेट करते हैं. इस दिन भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा करने का प्रावधान है और इसके बाद अधिकतर लोग पटाखे चलाते हैं.
Diwali Celebration Tips
Diwali Celebration Tips
  • Diwali Celebration Tips पटाखे को चलाना या फोड़ना भले ही जश्न का एक तरीका हो, लेकिन इसके नुकसान भी हैं. क्या आप जानते हैं कि पटाखों से शुगर पेशेंट को खतरा बना रहता है. यहां हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप इस दिन को और भी खास बना सकते हैं.जिन लोगों को शुगर की दिक्कत हो या जो डायबिटीज के मरीज हो उन्हें पटाखे ध्यान से चलाने चाहिए, क्योंकि अगर किसी तरह का घाव हो जाए तो यह आसानी से ठीक नहीं होता है.अस्थमा के मरीजों को भूल से भी पटाखे नहीं चलाने चाहिए. इस दिन इस तरह के इंतेजाम करने चाहिए कि उन्हें घर से बाहर न निकलना पड़े. क्योंकि पटाखों से निकलने वाला धुंआ या गैस से अस्थमा अटैक पड़ सकता है.
Diwali Celebration Tips
Diwali Celebration Tips
  • Diwali Celebration Tips पटाखों को चलाते समय ध्यान रखें कि आप इन्हें जहां चला रहे हैं, वह जगह खुली हो. इसके अलावा ढीले कपड़े पहनें और सिंथेटिक कपड़ों को पहनने की भूल बिल्कुल न करें.अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको दीपावली के मौके पर अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. सेफ रहने के लिए पटाखों को चलाने से बचें और जितना हो सके दूर से ही बैठकर इस त्योहार का आनंद लें.
Diwali Celebration Tips
Diwali Celebration Tips
  • Diwali Celebration Tips पटाखों की वजह से प्रदूषण का स्तर बढ़ता है और ऐसे में स्किन को भी नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसे में स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. स्किन पर नारियल तेल लगातर रखें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. नॉर्मल लाइफ में भी आपको कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए. पटाखों से निकलने वाले धुएं और गैस से आंखों में जलन या खुजली हो सकती है. ऐसे में बीच-बीच में अपनी आंखों को पानी से धोते रहे और कम से कम पटाखों का ही इस्तेमाल करें.

रोमांटिक IAS कपल क्यों बेहद पॉपुलर हो गया है ? https://www.shininguttarakhandnews.com/trending-sweet-couple-anmol/

ShiningUttarakhandNews

We are in the field of Electronic Media from more than 20 years. In this long journey we worked for some news papers , News Channels , Film and Tv Commercial as a contant writer , Field Reporter and Editorial Section.Now it's our New venture of News and Informative Reporting with positive aproch specially dedicated to Devbhumi Uttarakhand and it's glorious Culture , Traditions and unseen pictures of Valley..So plz support us and give ur valuable suggestions and information for impressive stories here.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *